प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Friday, March 31, 2023

कंप्यूटर रैम क्या है ?

 Computer Ram (Random Access Memory)

Key Content:
कंप्यूटर रैम क्या है?
कंप्यूटर रैम प्रकार?
SRAM (Static RAM)
DRAM (Dynamic RAM)
SDRAM (Synchronous DRAM)
DDR SDRAM (Double Data Rate Synchronous DRAM)
DDR2, DDR3, DDR4 SDRAM

कंप्यूटर रैम (Random Access Memory) कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली एक प्रकार की मेमोरी होती है जो कि संक्रमणकारी होती है, यानी कि इसमें संग्रहित डेटा और इंटरनल प्रोग्राम्स तात्कालिक रूप से संचालित किए जा सकते हैं। इसका प्रयोग डेटा को टेम्पोरेरी रूप से संचित करने के लिए किया जाता है ताकि कंप्यूटर उसे प्रोसेस कर सके। यह अन्य मेमोरी के मुकाबले बहुत तेजी से डेटा को प्रोसेस कर सकती है। RAM का आकार कंप्यूटर की क्षमता और उपयोग के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।


कंप्यूटर रैम (Random Access Memory) के बहुत से प्रकार होते हैं। ये प्रकार निम्नलिखित हैं:


SRAM (Static RAM) -

 यह RAM बहुत तेज होती है, लेकिन यह बहुत अधिक संग्रह क्षमता वाली नहीं होती है। इसे अधिकतर कैश मेमोरी और रजिस्टर मेमोरी में प्रयोग किया जाता है।


DRAM (Dynamic RAM) -

 यह RAM स्लो होती है, लेकिन इसमें अधिक संग्रह क्षमता होती है। इसे पर्याप्त संग्रह क्षमता वाली मेमोरी के रूप में प्रयोग किया जाता है।


SDRAM (Synchronous DRAM) -

 यह RAM स्लो नहीं होती है और इसमें स्थानांतरण की गति बहुत अधिक होती है। इसे आमतौर पर संग्रह क्षमता वाली मेमोरी के रूप में प्रयोग किया जाता है।


DDR SDRAM (Double Data Rate Synchronous DRAM) - 

यह RAM पिछले SDRAM से तेज होती है, जिससे प्रोसेसिंग की गति बढ़ती है। इसे आमतौर पर संग्रह क्षमता वाली मेमोरी के रूप में प्रयोग किया जाता है।


DDR2, DDR3, DDR4 SDRAM -

 ये सभी विभिन्न प्रकार के DDR SDRAM हैं जो आधुनिक तकनीक के अनुसार तेज होते जा रहे हैं और अधिक संग्रह क्षमता वाली मेमोरी होती है।


मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है |

हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते है | इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsapp जैसे सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें | धन्यवाद !!!

www.poemgazalshayari.in

लेख@अम्बिका_राही

No comments:

Post a Comment

विंडोज कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को ब्लाक करने का सबसे आसान तरीका

विंडोज कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को ब्लाक करने का सबसे आसान तरीका    अब आप अपने कंप्यूटर सिस्टम को इंटरनेट की दुनिया में और भी सुरक्षित बना स...