प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Friday, March 31, 2023

What Is Computer Processor, Type, and More ?

What Is Computer Processor, Type, and More

Key Inclueded:
कंप्यूटर प्रोसेसर क्या होता है?
कंप्यूटर प्रोसेसर (Computer Processor)के प्रकार?
Intel Processor
AMD Processor
ARM Processor
PowerPC Processor
SPARC Processor
DEC Alpha Processor
कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे ख़राब होता है ? 


कंप्यूटर प्रोसेसर क्या होता है ?


कंप्यूटर प्रोसेसर (Computer Processor) एक छोटी सी चिप (Chip) होती है, जो कंप्यूटर की मुख्य इकाई होती है। यह कंप्यूटर में सभी डेटा को नियंत्रित करती है और सभी ऑपरेशन को प्रोसेस करती है। प्रोसेसर के द्वारा प्रोसेसिंग किए गए डेटा को मेमोरी में संग्रहित किया जाता है।


प्रोसेसर की मुख्य गति को हर्ट्ज (Hertz) में नापा जाता है, जो उसकी कार्यक्षमता को दर्शाता है। एक हर्ट्ज की मात्रा एक सेकंड में एक ऑपरेशन करने की क्षमता को दर्शाती है। आजकल के सबसे लोकप्रिय प्रोसेसर Intel और AMD के द्वारा निर्मित होते हैं।


कंप्यूटर प्रोसेसर (Computer Processor)के प्रकार ?


कंप्यूटर प्रोसेसर (Computer Processor) कई प्रकार के होते हैं, जो निम्नलिखित है :


Intel Processor - 

Intel Corporation द्वारा बनाए गए प्रोसेसर होते हैं जो आमतौर पर Windows PC और लैपटॉप में उपयोग किए जाते हैं।


AMD Processor - 

AMD (Advanced Micro Devices) द्वारा बनाए गए प्रोसेसर होते हैं जो आमतौर पर विशेष रूप से गेमिंग PC और लैपटॉप में उपयोग किए जाते हैं।


ARM Processor - 

ARM (Advanced RISC Machines) द्वारा बनाए गए प्रोसेसर होते हैं जो आमतौर पर मोबाइल फोन, टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य पोर्टेबल उपकरणों में उपयोग किए जाते हैं।


PowerPC Processor -

 PowerPC (Performance Optimization With Enhanced RISC Performance Computing) Processor एक RISC (Reduced Instruction Set Computing) प्रोसेसर होता है जो आमतौर पर Apple Macintosh और IBM के कुछ सिस्टमों में उपयोग किए जाते हैं।


SPARC Processor - 

SPARC (Scalable Processor Architecture) Processor एक RISC प्रोसेसर होता है जो आमतौर पर Sun Microsystems के सिस्टमों में उपयोग किए जाते हैं।


DEC Alpha Processor -

 DEC Alpha (Digital Equipment Corporation Alpha) Processor एक RISC प्रोसेसर होता है जो आमतौर पर Digital Equipment Corporation के सिस्टमों में उपयोग किए जाते थे।


कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे ख़राब होता है ?


कंप्यूटर प्रोसेसर कई कारणों से खराब हो सकता है:


ऊष्मा विस्फोट: 

ऊष्मा विस्फोट कंप्यूटर प्रोसेसर के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। अधिक ऊष्मा जनित विस्फोट के कारण प्रोसेसर तो क्षतिग्रस्त हो सकता है या फिर उसमें कुछ विशेष अंश नुकसान पाने की संभावना बनती है।


ओवरक्लॉकिंग: 

ओवरक्लॉकिंग करने से प्रोसेसर को बहुत ज्यादा ऊष्मा का सामना करना पड़ सकता है। इससे प्रोसेसर का तापमान बढ़ जाता है जिससे यह खराब हो सकता है।


पानी या आबोहवा: 

कंप्यूटर प्रोसेसर को पानी या आबोहवा का संपर्क होने से खराब होने की संभावना होती है।


ध्वनि या आवाज: 

कई बार ध्वनि या आवाज से प्रोसेसर में नुकसान हो जाता है। यह कम संभव होता है, लेकिन अधिक स्तर की ध्वनि के कारण यह संभव होता है।


वायु तन्त्र: 

प्रोसेसर के लिए वायु तंत्र महत्वपूर्ण होता है। यदि कंप्यूटर के फैन में कोई खराबी हो जाती है तो गर्म होने की वजह से ख़राब हो सकता है |


मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है |

हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते है | इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsapp जैसे सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें | धन्यवाद !!!

www.poemgazalshayari.in

लेख@अम्बिका_राही

No comments:

Post a Comment

लिनक्स OS क्या है ? लिनेक्स कई विशेषता और उसके प्रकारों के बारे में विस्तार समझाइए ?

 लिनक्स OS  क्या है ? लिनेक्स कई विशेषता और उसके प्रकारों  के बारे में विस्तार समझाइए ? Content: 1. लिनक्स OS  क्या है ? 2. कुछ प्रसिद्द लिन...