प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Wednesday, March 29, 2023

इन्टरनेट कैसे काम करता है ?

इन्टरनेट कैसे काम करता है ? 


इंटरनेट एक विश्वव्यापी नेटवर्क है जो कंप्यूटर नेटवर्क द्वारा बनाया गया है। यह नेटवर्क दुनिया भर में लाखों कंप्यूटर सिस्टमों के माध्यम से कनेक्ट होता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर जाने की सुविधा मिलती है।


इंटरनेट काम करने के लिए विभिन्न प्रोटोकॉल उपयोग किए जाते हैं जो इंटरनेट कनेक्शन को स्थापित करते हैं। इंटरनेट का मूल एक टेक्नोलॉजी है जो डेटा के ट्रांसमिशन के लिए TCP/IP नामक एक प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।


जब एक उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट पर जाता है, तो उनके कंप्यूटर एक रिक्वेस्ट सर्वर को भेजता है। सर्वर उस वेबसाइट के डेटा को लोड करता है और उसे उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में डिस्प्ले करता है।


इस प्रक्रिया में, इंटरनेट की बहुत सारी कम्पोनेंट्स एक साथ काम करती हैं जैसे कि राउटर, मॉडेम, DNS, HTTP, ब्राउज़र आदि।

Thanks For Reading

No comments:

Post a Comment

लिनक्स OS क्या है ? लिनेक्स कई विशेषता और उसके प्रकारों के बारे में विस्तार समझाइए ?

 लिनक्स OS  क्या है ? लिनेक्स कई विशेषता और उसके प्रकारों  के बारे में विस्तार समझाइए ? Content: 1. लिनक्स OS  क्या है ? 2. कुछ प्रसिद्द लिन...