प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Saturday, December 16, 2023

FTP सर्वर के साथ मोबाइल को पीसी से कैसे कनेक्ट करें ?

 FTP सर्वर के साथ मोबाइल को पीसी से कैसे कनेक्ट करें



अपने मोबाइल डिवाइस को एफटीपी सर्वर के साथ पीसी से कनेक्ट करने के लिए आप निम्नलिखित सामान्य चरणों का पालन कर सकते हैं। यह ध्यान दें कि ये विशिष्ट चरण थोड़ी बदल सकते हैं आपके मोबाइल डिवाइस पर एफटीपी सर्वर एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए।


एफटीपी सर्वर ऐप इंस्टॉल करें:


अपने मोबाइल डिवाइस पर, एफटीपी सर्वर एप्लिकेशन को एप्लिकेशन स्टोर से इंस्टॉल करें। कुछ पॉपुलर विकल्पों में "FTP Server" (एंड्रॉयड के लिए) और "FTPManager" (iOS के लिए) शामिल हैं।

एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें:


सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल डिवाइस और पीसी एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हैं।

मोबाइल पर एफटीपी सर्वर स्टार्ट करें:


अपने मोबाइल डिवाइस पर एफटीपी सर्वर एप्लिकेशन खोलें और सर्वर स्टार्ट करें। आपको उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और साझा करने के लिए फ़ोल्डर जैसी सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो सकती है।

एफटीपी सर्वर पता नोट करें:


एप्लिकेशन एक एफटीपी सर्वर पता दिखाएगा (उदाहरण के लिए, ftp://192.168.1.2:2121)। इस पते को नोट करें क्योंकि आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी पीसी से कनेक्ट करने के लिए।

पीसी पर एफटीपी क्लाइंट का उपयोग करें:


अपने पीसी पर, एक एफटीपी क्लाइंट खोलें। विंडोज एक्सप्लोरर को एक एफटीपी क्लाइंट के रूप में उपयोग किया जा सकता है। फाइल एक्सप्लोरर खोलें, पते में एफटीपी सर्वर पता डालें (उदाहरण के लिए, ftp://192.168.1.2:2121), और एंटर दबाएं।

क्रेडेंशियल्स दर्ज करें:


यदि पूछा जाए, तो आपके मोबाइल एफटीपी सर्वर एप्लिकेशन पर सेट किए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।

फ़ाइलों का उपयोग:


एक बार कनेक्ट हो जाने पर, आप एफटीपी क्लाइंट के माध्यम से अपने मोबाइल डिवाइस और पीसी के बीच फ़ाइलें ब्राउज़ और ट्रांसफर कर सकते हैं।

डिस्कनेक्ट:


जब आप काम खत्म कर लेते हैं, सुनिश्चित हो जाए कि आप एफटीपी सर्वर से सही रूप से डिस्कनेक्ट हो रहे हैं ताकि आपका कनेक्शन सुरक्षित हो सके।

अतिरिक्त सुझाव:

सुनिश्चित करें कि आपके दोनों डिवाइसों पर फ़ायरवॉल या सुरक्षा सॉफ़्टवेयर एफटीपी कनेक्शन की अनुमति देता है।

कुछ एफटीपी सर्वर एप्लिकेशन आपको साझा करने के लिए विशिष्ट फ़ोल्डर सेट करने की अनुमति देते हैं। इस तरह के विकल्पों के लिए एप्लिकेशन सेटिंग्स की जाँच करें।

सुनिश्चित करें कि एफटीपी सर्वर एप्लिकेशन आपके मोबाइल डिवाइस पर सही ढंग से चल रहा है जब आप प्रयास कर रहे हैं कनेक्ट करने के लिए।



लेख@अम्बिका_राही 

धन्यवाद!

No comments:

Post a Comment

विंडोज कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को ब्लाक करने का सबसे आसान तरीका

विंडोज कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को ब्लाक करने का सबसे आसान तरीका    अब आप अपने कंप्यूटर सिस्टम को इंटरनेट की दुनिया में और भी सुरक्षित बना स...