प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Tuesday, December 12, 2023

नेटवर्क क्या है ? मोबाइल नेटवर्क क्या है? मोबाइल नेटवर्क के कितने प्रकार है? 5G नेटवर्क और 4G नेटवर्क में क्या अंतर है? मोबाइल में सार वैल्यू का क्या महत्त्व है?

नेटवर्क (Network) 

नेटवर्क क्या है ?
मोबाइल नेटवर्क क्या है?
मोबाइल नेटवर्क के कितने प्रकार है?
5G नेटवर्क और 4G नेटवर्क में क्या अंतर है?
मोबाइल में सार वैल्यू का क्या महत्त्व है?


नेटवर्क क्या है ?

नेटवर्क एक तकनीकी शब्द है जो विभिन्न डिवाइस और सिस्टम को एक दूसरे से जुड़ने के लिए इस्तेमाल होता है। इसमें कंप्यूटर, स्मार्टफोन, राउटर, स्विच, और अन्य डिवाइसेस शामिल हो सकते हैं जो डेटा और संदेश एक दूसरे के साथ साझा करने के लिए काम करते हैं। नेटवर्क की मदद से लोग एक दूसरे के साथ इंटरनेट, फाइलें, प्रिंटर्स, और अन्य संसाधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक समृद्धि तकनीकी और सामाजिक संबंधों का नेटवर्क बनाने में मदद करता है।


मोबाइल नेटवर्क क्या है?

मोबाइल नेटवर्क एक तकनीकी संरचना है जो मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, और अन्य आधुनिक पोर्टेबल डिवाइसेस को जोड़कर रखने में मदद करती है। यह नेटवर्क वायरलेस तकनीक का उपयोग करके किया जाता है, जिससे लोग अपने मोबाइल डिवाइसेस का इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं और एक दूसरे के साथ डेटा साझा कर सकते हैं।


मोबाइल नेटवर्क विभिन्न प्रकार के तकनीकी प्रोटोकॉल्स और तंतु संसाधनों का इस्तेमाल करता है, जैसे कि 2G, 3G, 4G, और 5G इस्तेमाल करते हैं। यह लोगों को संवाद करने, इंटरनेट ब्राउज़ करने, आवृत्ति साझा करने, और अन्य ऑनलाइन गतिविधियों का आनंद लेने में सहायक होता है। मोबाइल नेटवर्क व्यापक रूप से लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और ग्लोबल एरिया नेटवर्क (GAN) को सम्मिलित करने में मदद करता है, जिससे लोग दुनियाभर में जुड़ सकते हैं।


मोबाइल नेटवर्क के कितने प्रकार है?

मोबाइल नेटवर्क कई प्रकार के हो सकते हैं, जो विभिन्न पीढ़ियों और स्थानों के लिए विकसित किए गए हैं। निम्नलिखित हैं कुछ मुख्य प्रकार:


2G (Second Generation): 

यह पुरानी पीढ़ी का है और आवृत्ति और डेटा स्थितियों में सुधार के साथ आया था।


3G (Third Generation): 

यह तेज़ डेटा स्पीड और आधुनिक सुविधाओं को लेकर आया था, जिसमें वीडियो कॉलिंग, फास्ट इंटरनेट सर्फिंग, और अन्य विशेषताएँ शामिल हैं।


4G (Fourth Generation):

 यह डेटा स्पीड में और भी वृद्धि किया और बेहतर सुविधाएँ प्रदान की गईं। इसमें वॉयस ओवर लैट (VoLTE) भी शामिल है, जिससे ध्वनि कॉलिंग की गई है।


5G (Fifth Generation): 

यह सबसे नवीन प्रकार है और बहुतेज उच्च गति, कम लैटेंसी, और बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान करने का लक्ष्य है। 5G नेटवर्क अभी विभिन्न क्षेत्रों में विकसित हो रहा है।


इनके अलावा, व्यक्तिगत नेटवर्क भी हैं जैसे कि Wi-Fi जो घर और कार्यालय में इस्तेमाल होता है, और व्यापारिक नेटवर्क जो बड़े स्थानों और उद्योगों के लिए विकसित किया जाता है।


5G नेटवर्क और 4G नेटवर्क में क्या अंतर है?


5G और 4G नेटवर्क में कई महत्वपूर्ण अंतर हैं। यहां कुछ मुख्य अंतर दिए जा रहे हैं:


1. गति (Speed):


4G: चरम डेटा गति 1 जीबीपीएस (Gbps) तक हो सकती है।

5G: 5G नेटवर्क की चरम डेटा गति 20 जीबीपीएस (Gbps) तक हो सकती है, जिससे अधिक डेटा तेजी से साझा किया जा सकता है।

2. लैटेंसी (Latency):


4G: लैटेंसी आमतौर पर 30 मिलीसेकंड (ms) तक होती है।

5G: 5G नेटवर्क की लैटेंसी 1 मिलीसेकंड (ms) तक कम हो सकती है, जिससे विशेषज्ञता की गति बढ़ती है, जैसे कि वर्चुअल रिऐलिटी और गेमिंग के लिए।

3. कनेक्टेड डिवाइसेस:


4G: 4G नेटवर्क लगभग 1 लाख डिवाइसेस को एक साथ कनेक्ट कर सकता है।

5G: 5G नेटवर्क एक वर्ग किलोमीटर में 1 मिलियन से अधिक डिवाइसेस को कनेक्ट कर सकता है, जिससे भारी उपयोग वाले क्षेत्रों में भी अच्छी कनेक्टिविटी बनी रहती है।

4. डेटा कैपेसिटी:


4G: 4G नेटवर्क की डेटा कैपेसिटी सीमित हो सकती है, जिसका परिणाम हो सकता है कि भारी उपयोग के क्षेत्रों में डेटा संचार में संकट हो।

5G: 5G नेटवर्क की अधिक डेटा कैपेसिटी होती है, जिससे अधिक उपयोग के क्षेत्रों में भी सुचारू डेटा संचार हो सकता है।

5. उपयोग क्षेत्र:


4G: 4G अधिकतर मोबाइल डेटा संचार के लिए उपयोग होता है।

5G: 5G नेटवर्क को इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT), विशेषज्ञता, उच्च गति वाले डेटा संचार, और नई तकनीकी उपयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ये अंतर बताते हैं कि 5G नेटवर्क 4G से तेज, उच्च गति, और बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


मोबाइल में सार वैल्यू का क्या महत्त्व है?

"सार वैल्यू" शब्द सार्वजनिक सेतेलाइट सेवा (GPS) टेक्नोलॉजी के साथ जुड़ा होता है और यह आपके मोबाइल डिवाइस की जगह की जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। "सार वैल्यू" का अर्थ होता है "सत्तारू से आई हुई ज्ञान"। यह स्थानांतर सेवाओं, नक्शा एप्लिकेशन, स्थान आधारित सेवाएं, और गेम्स के लिए महत्त्वपूर्ण है। निम्नलिखित कुछ क्षेत्रों में सार वैल्यू का महत्त्व है:


नेविगेशन: 

सार वैल्यू आपके मोबाइल डिवाइस को बिना किसी तकनीकी प्रबंधन के अगले स्थान की जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। इससे नेविगेशन एप्लिकेशन्स, यात्रा और यातायात में सुधार होता है।


स्थानांतर सेवाएं: 

यह अन्य स्थानांतर सेवाओं को सुधारता है, जैसे कि लोकल खोज, रेस्तरां खोज, यात्रा सूचना, और औरों के साथ स्थान साझा करना।


गेम्स: 

कुछ गेम्स भी सार वैल्यू का उपयोग करके आपके वातावरण को जानते हैं और आपको वास्तविक दुनिया में हिला कर खेलने का अनुभव कराते हैं।


सुरक्षा: 

सार वैल्यू आपके स्थान की जानकारी का उपयोग सुरक्षा सेवाओं, लॉक एप्लिकेशन्स, और डेटा सुरक्षा के लिए भी करता है।


व्यापार और मार्गदर्शन:

 व्यवसायों में सार वैल्यू विपणी और उपभोक्ता के बीच संवाद को सुधार सकता है, और स्थानांतर विपणी को अच्छी तकनीकी सहायता प्रदान कर सकता है।


सार वैल्यू का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए होता है और यह तकनीकी और सामाजिक अनुभवों को सुधारने में मदद करता है।


लेख@अम्बिका_राही 

धन्यवाद!

No comments:

Post a Comment

विंडोज कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को ब्लाक करने का सबसे आसान तरीका

विंडोज कंप्यूटर पर किसी वेबसाइट को ब्लाक करने का सबसे आसान तरीका    अब आप अपने कंप्यूटर सिस्टम को इंटरनेट की दुनिया में और भी सुरक्षित बना स...