प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Tuesday, June 18, 2024

PF क्या है ? पीएफ में फॉर्म 31 क्या है? फार्म 19 क्या है? फार्म 10c क्या है?

Key Content:
PF क्या है ? 
पीएफ में फॉर्म 31 क्या है?
फार्म 19 क्या है?
फार्म 10c क्या है?


 PF क्या है

ईपीएफओ का पूरा नाम एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन होता है यह एक तरह का बचत खाता जैसा होता है |


जिसमें कंपनी  और कर्मचारी दोनों की तरफ से पैसे जमा किए जाते हैं।


यह भारत में सभी कंपनियों के लिए अनिवार्य है, जिसमें हर महीने कर्मचारियों के सैलरी से कम करके इस खाते में जमा होते हैं, और साथ ही कंपनी भी  बराबर राशि हर महीने जमा करती है।


जो पैसा जमा होता रहता है उसको सेविंग खाते जैसा जो बैंक डिसाइड करती है जो सरकार डिसाइड करती है उसी  तरीके से उस पर ब्याज दिया जाता है।


पीएफ में फॉर्म 31 Form 31 क्या है?

यह फॉर्म तब भरा जाता है जब आप कंपनी में वर्किंग है, और आपको किसी पैसे की जरूरत हो तो आप Form 31 या PF एडवांस फॉर्म भर सकते हैं, फॉर्म भरने के लगभग एक सप्ताह के अंदर आपके अकाउंट में पैसा जमा हो जाता है |


फार्म 19 Form 19 क्या है?


फार्म 19 से आप अपना पूरा पीएफ अमाउंट निकाल सकते हैं, जब कंपनी आप छोड़ते हैं उसके 60 दिन बाद आप इस फार्म के लिए एलिजिबल हो जाते हैं भरने के लगभग 15 दिन के अंदर आपका पैसा जमा हो जाता है आपके खाते में।

फार्म 10c Form 10c क्या है?


पेंशन अमाउंट को निकालना के लिए कुछ टर्म्स एंड  कंडीशन होती हैं, अगर आपने 4.5 से ज्यादा और 9.5 से कम किसी भी कंपनी में वर्क किया है तो आप इस पेंशन अमाउंट को निकालने के लिए एलिजिबल होते हैं अगर आप 9.5  साल से ज्यादा काम किया है किसी कंपनी में तो आप पेंशन अमाउंट को निकाल नहीं सकते हैं वह आपको पेंशन के रूप में मिलता है 60 साल बाद।


फार्म 10c स्कीम सर्टिफिकेट Form 10c Scheme Certificate क्या है?


Form 10c Scheme Certificate तब भर जाता है जब पीएफ अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है, उसके बाद जो भी नॉमिनी ऐड रहता है, पीएफ अकाउंट पर वह नॉमिनी इस फॉर्म को भरकर पूरे पैसे को निकाल सकता है ?

लेख@अम्बिका_राही

No comments:

Post a Comment

MNP मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे किया जाता है ? जुलाई 2024 में नए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम। नई MNP नीति क्या है?

 जुलाई 2024 में नए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम। Content: जुलाई 2024 में नए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम। ट्राई ने एमएनपी नीति में बदलाव क...