प्रिय पाठकों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Tuesday, December 27, 2022

Truecaller advantage and disadvantage| ट्रूकॉलर यूज करने के नुकसान या फायदे poemgazalshayari.in

What is Truecaller? ट्रूकॉलर क्या है?
  ट्रूकॉलर यह स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जिसमें आप किसी को भी आईडेंटिफाई कर सकते हैं कॉलर आईडी ब्लॉक कर सकते हैं कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं कॉल डायल कर सकते हैं या ट्रेस कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर को हम कैसे इंस्ल कर सकते हैं? How to install Truecaller in your phone?

इसके लिए ट्रूकॉलर की ऑफिशियल वेबसाइट truecaller.com पर जान रहेगा वहां से आपको अपने फोन के हिसाब से चाहे वह एंड्रॉयड हो चाहे वह आईफोन हो अपने डिवाइस के हिसाब से आप अपना ऐप डाउनलोड करना रहेगा उसके बाद वेरीफाई करने के लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर डालकर ओटीप वेरीफाई करना रहेगा एक बार वेरीफाई हो जाने के बाद आपका आभार आपका डिवाइस इस ऐप को ओपन करने के लिए यूज करने के लिए तैयार है।

ट्रूकॉलर के लाभ advantage of Truecaller?
इसे आने वाले किसी भी काल की पहचान कर सकते हैं।
आप कॉल को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।
आप यहां से कॉल कर सकते हैं।
कांटेक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं?
और भी बहुत सी चीज है आप जो चाहे कर सकते हैं इस ऐप के माध्यम से।

ट्रूकॉलर की हानि क्या है disadvantage of Truecaller?
ट्रूकॉलर हमें हमारी जरूरत की सारी चीजें देता है किसी की पहचान दिखा देता है किसी की आईडी दिखा देता है फोटो भी दिखा देता है लेकिन आपने कभी सोचा है कि वह हमें सारी चीजें कहां से दिखाता है क्या उसके लिए कहीं अलग से सोर्स है  इसके लिए बात बात सिंपल है ट्रूकॉलर हमारे डाटा को ही सिंक करके हमें दिखाता है।

उदाहरण के लिए मैं आपको बता दूं मान लीजिए कि 5 लोगों के फोन में ट्रूकॉलर इंस्टॉल है अब तीन लोग मेरा नाम राही नाम से सेव किए और दो लोग मेरे पूरे नाम अंबिका राही नाम से सेव किए हैं तो ट्रूकॉलर हमें राही नाम दिखाएगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रूकॉलर वोटिंग सर्विस इस्तेमाल करता है मान लीजिए कि आपको जो उसे 5 लोगों में 3 लोग एक ही नाम से मैच हो गया तो हमें वही सही मानकर हमें वही डिटेल हमारे सामने रख देता है।
ट्रूकॉलर इस प्रकार से काम करता है और ट्रूकॉलर हमारे आने वाले सभी कॉल s.m.s. पर निगरानी भी रखता है?

मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है |
हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते है | इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsapp जैसे सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें | धन्यवाद !!!
www.poemgazalshayari.in
लेख@अम्बिका राही

No comments:

Post a Comment