प्रिय पाठकों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Thursday, January 12, 2023

सर्च इंजन किसे कहते हैं? what is the definition of search engine?

सर्च इंजन किसे कहते हैं? what is the definition of search engine? 

सर्च इंजन किसे कहते हैं?
सर्च इंजन एक तरह का प्रोग्राम होता है, जिसमें आप जो भी सर्च करते हैं, उससे जुड़े हर जानकारी या की वर्ड को उन सभी वेबसाइट पर या पेज पर खोज कर आपकी स्क्रीन पर दिखाते हैं जो उससे संबंधित होते हैं।

इंटरनेट पर आपको बहुत से सर्च इंजन मिल जाएंगे, लेकिन सभी मैं सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन google.com है।

सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले कुछ सर्च इंजन निम्नलिखित है
1. google.com
2. yahoo.com
3. bing.com
4. Chrome browser

इस प्रकार से बहुत से ब्राउजर अवेलेबल है इंटरनेट पर जो सर्च इंजन का काम करते हैं।


गूगल क्या है?
गूगल विश्व की सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन है, गूगल एक अमेरिकन मल्टीनैशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो बहुत सी सुविधा प्रभावित करती है जैसे ऑनलाइन एड्स, क्लाउड स्टोरेज कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इकॉमर्स इंटरटेनमेंट गूगल न्यूज़ जैसे बहुत से सुविधा प्रोवाइड करती है।

याहू क्या है?
गूगल की तरह याहू भी एक अमेरिकन नेशनल मल्टीनेशनल कंपनी है जो सर्च इंजन और बहुत सी सुविधाएं और भी सुविधा को प्रदान करती है।

बिंग क्या है?
माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया यह एक सर्च इंजन है जो किसी भी परिणाम को खोजने में या नतीजों को जल्दी से खोजने के लिए पहचाना जाता है या जाना जाता है।

क्रोम ब्राउज़र क्या है?
क्रोम ब्राउजर गूगल द्वारा बनाया गया एक ब्राउज़र तो है साथ ही एक इनबिल्ट सर्च इंजन भी है जो आप नतीजों को और आसानी से सबसे तेज तरीके से आपको दिखाते हैं यह सर्च इंजन दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन या ब्राउज़र है

No comments:

Post a Comment