प्रिय पाठकों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Monday, December 26, 2022

what is the definition of mobile root | mobile phone root | advantage and disadvantage of Android phone root | how to do your mobile root मोबाइल रूट क्या है, फोन रूट करने का क्या प्रोसेस है, मोबाइल रूट के फायदे और नुकसान @अम्बिका राही

मोबाइल रूट क्या है? What is root?
मोबाइल रूट आपको एक सुपर यूजर प्रोवाइड करता है, जिससे आप अपने फोन की वह सारी गतिविधि कर सकते हैं कंट्रोल कर सकते हैं जो आप एक नॉर्मल फोन से नहीं कर सकते हैं।
जैसे फोन में मैनुअल सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना, अपने सिस्टम फाइल को डिलीट करना या मॉडिफाई करना।
और भी बहुत सी चीजें कर सकते हैं जो आप सामान्य फोन से नहीं कर सकते।

मोबाइल रूट करने की प्रोसेस क्या है? What is the process of mobile root?

मोबाइल को रूट करने के लिए आपको बहुत से सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे बहुत सी सेवाएं मिल जाएंगी आपको जैसे किंग रूट किंगो रूट यह सभी आपके फोन को रूट करने की सुविधा प्रोवाइड करते हैं।

अगर हम मोबाइल से करना चाहते हैं तो मोबाइल फोन में ही पी के डाउनलोड कर सकते हैं और उस को इंस्टॉल कर के आप प्रोसेस करके अपने फोन को रूट कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप से भी कर सकते हैं उसके लिए आप अपने फोन में यूएसबी डिफेंडिंग ऑन करना रहता है जिससे आपके लैपटॉप में फोन में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करेंगे या प्रोसेस करेंगे तो आपके फोन में वह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता रहेगा जिसे आप सुपर यूजर बन जाएंगे।

मोबाइल रूट के क्या लाभ है? What is the benefits of mobile root?
फोन को रूट करने के बाद आप अपने फोन के हंड्रेड परसेंट मालिक बन जाते हैं।
आप जो चाहे आप डिलीट कर सकते हैं साथ ही आप सिस्टम फाइल को भी मॉडिफाई या डिलीट कर सकते हैं।
सिस्टम फाइल को डिलीट करके आप अपने राम को फ्री कर सकते हैं जिससे आपके फोन में कोई समस्या हैंग होने की प्रॉब्लम समाप्त हो जाती है।

मोबाइल रूप से क्या हानि है? मोबाइल रूट करने से क्या नुकसान होते हैं? What is the disadvantage of mobile phone root?
फोन रूट करने से पहले सबसे पहले समझ लीजिए कि आपकी फोन की वारंटी समाप्त हो जाती है।
कोई सिस्टम अपडेट आपके पास आता है तो आप उस को इंस्टॉल या फिर अपडेट नहीं कर पाएंगे।
अगर आपको कुछ फोन का सॉफ्टवेयर या फिर कुछ भी अपडेट करना है तो आपको मैनुअल करना रहेगा।

मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है |
हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए हम आपका आभार व्यक्त करते है | इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsapp जैसे सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें | धन्यवाद !!!
www.poemgazalshayari.in
लेख@अम्बिका राही

No comments:

Post a Comment